मंगलवार, 7 दिसंबर 2010

संत-महात्माओं के संदेश समाज को मजबूती प्रदान करते हैं-सूचना एवं जन सम्पर्क राज्य मंत्री

साभार- सूचना एवं जनसंपर्क विभाग,राजस्थान
प्रेस नोट

जयपुर,7 दिसम्बर। सूचना एवं जन सम्पर्क राज्य मंत्री श्री अशोक बैरवा ने आव्हान किया है कि संत-महात्माओं द्वारा दिए गए संदेश को जीवन में धारण करते हुए समाज में समरसता के सूत्रों को और मजबूती दें। उन्होंने कहा कि लोक अंचल के मेले-पर्व समाज को प्रेम-भाईचारे की डोर मेंं बांधने मैं अहम भूमिका निभाते हैं।

श्री बैरवा सोमवार की रात्रि को पाली जिले के नाडोल में बाल तपस्विनी श्री अणसी देवी समाधि स्थल पर आयोजित मेले के उदघाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

सूचना एवं जन सम्पर्क राज्य मंत्री ने कहा कि लोक देवताओं संत महात्माओं ने समाज को एक सूत्र में बांधने के, विकास की राह पर लेे जाने के प्रयास किए, राज्य सरकार भी जनकल्याण की भावना को सर्वोपरि रखते हुए कार्य कर रही है। दो वर्ष के कार्यकाल में सरकार ने ऐसी अनेक कल्याणकारी योजनाएं जनता को समर्पित की हैं जिनसे कमजोर, जरूरतमंद लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने आह्वान किया कि आमजन को सरकार की इन योजनाओं के प्रति जागरूक रहकर स्वयं एवं सामाजिक विकास में सहयोग करना चाहिये।

उन्होंने बताया कि छात्रवृति की राशि में वृद्घि, बीपीएल एवं स्टेट बीपीएल को सस्ता अनाज, पालनहार योजना का दायरा बढ़ाना, भरण पोषण कानून आदि को लागू करना सरकार की जन कल्याणकारी भावना की ही परिचायक है। इनके अलावा गरीब, बेसहारा, जरूरतमंद लोगों की चौखट पर प्रशासन को पहुंचाने का अभियान 'प्रशासन गांवों के संग के जरिये मुख्यमंत्री ने राहत और विकास की गंगा गांव-गांव तक पहुंचा दी है। उन्होंने इन शिविरों का अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

उन्होंने अणसी बाई को नमन करते हुए आयोजनों एवं क्षेत्र वासियों को इस परम्परा को संजोए रखने के लिये साधुवाद दिया। इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क राज्य मंत्री का कार्यक्रम आयोजकोंं द्वारा अभिनंदन किया गया। राज्यमंत्री ने मंदिर के पुजारी श्री हरजीराम एवं डॉ.पी.सी.दीपन का अभिनंदन किया।

समारोह की अध्यक्षता जिला प्रमुख श्री खुशवीरसिंह ने की। विशिष्ट अतिथि , विधायक सोजत श्रीमती संजना आगरी, अम्बेडकर संस्थान के श्री हरिनारायण, पाली की प्रधान श्रीमती शोभा, बाली की प्रधान श्रीमती गुलाब कंवर, सरपंच सुश्री मनीषा मेघवाल सहित अन्य जन प्रतिनिधि एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद थे।

इस धार्मिक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्घालु उमड़े। देर रात तक चली भजन संध्या का श्रद्घालुओंं ने आनंद लिया।

आरंभ में अणसी बाई विकास संस्थान के अध्यक्ष श्री रूपाराम धणदे, कार्यक्रम संयोजक श्री कन्हैयालाल परिहार, महासचिव डॉ.पी.सी.दीपन एवं अन्य पदाधिकारियों ने अतिथियों का बहुमान किया। इससे पहले राज्यमंत्री श्री बैरवा ने बाल तपस्विनी अणसीबाई समाधि स्थल एवं बाबा रामदेव मंदिर के दर्शन किये।


Link- http://www.dipronline.org/photo/40519N-7-12-M2010-4_web.htm

1 टिप्पणी:

  1. आपका ब्लॉग बढ़िया जानकारी दे रहा है. आगे चल कर इसके पाठक बढ़ेंगे.

    जवाब देंहटाएं