बुधवार, 22 दिसंबर 2010

पंचायत ने पति-पत्नी को बनाया भाई-बहन

पिछली 20 दिसम्बर 2010 को यकायक एक समाचार ने स्तब्ध कर दिया। समाचार था कि मुम्बई जैसें शहर में खांप पंचायत का कहर ढ़ा गया हैं। समाचार मेघवाल समाज से संबधित था। गुजराती मेघवाल पंचायत द्वारा एक ही गौत्र में शादी करने वाले दो प्रेमियों को भाई-बहन करार देने को लेकर देश भर के समाचार पत्रों,वेबसाइट्स,ब्लॉग एवं टीवी चैनल पर यह समाचार चला। सवाल हैं कि यें खांप पंचायतें देश के कानून और संसद से उपर कैसें हो सकती हैं। राजस्थान में तो जातिय पंचों पर पहले से प्रतिबंध लगा हूआ हैं और पंचों के फतवों के खिलाफ लोगों ने मुकदमें भी लगा रखें हैं। इस देश के संविधान और संसद का सम्मान करना हम सबका परम कर्त्तव्य हैं। खास खबर वेबसाईट से लिया गया समाचार यहां साभार प्रस्तुत हैं। साथ ही अन्य माध्यमों के लिंक भी नीचे दिए गए हैं। जहां यह समाचार प्रमुखता से छाया रहा।

पंचायत ने पति-पत्नी को बनाया भाई-बहन
Source : khaskhabar.com
Dec 21 , 2010 Last Updated 10:43:23

मुंबई। मुंबई में मेघवाल पंचायत ने एक गोत्र में शादी करने वाले एक युवक-युवती को समाज से बाहर का रास्ता दिखा कर उन्हें अब भाई-बहन की तरह रहने का हुक्म भी दिया गया है।
किरिट बारिया और चंद्रिका बारिया की शादी को अवैध करार देकर गुजराती मेघवाल पंचायत ने उन्हें भाई-बहन बना दिया है। इस फरमान के बाद 10 साल से शादी-शुदा किरीट बारिया और चंद्रिका बारिया की जिंदगी में तूफान मचा दिया है।> खास बात यह है कि इस दंपत्ति के तीन बच्चे भी है, जो बडे हो चुके है।

Link-http://www.khaskhabar.com/husband-wife-made-the-brother-sister-122010216456013544.html

other link- http://www.samaylive.com/regional-news-in-hindi/other-states-news-in-hindi/107153/mumbai-marriage-couple-panchayat-decision-decree.html

http://aajtak.intoday.in/story.php/content/view/46362/9/78/Panchayat-Tugalqui-decree-husband---wife-made-the-brother---sister.html

http://www.bhaskar.com/article/mh-khap-in-mumbai-1672457.html

1 टिप्पणी:

  1. बहुत दुखदायी समाचार. पति-पत्नी के संबंधों में दख़ल देने का अधिकार तो संसद को भी नहीं है. जो भी किया गया यह अमीनवीय है. बच्चों के बारे में अधिक गंभीरता से सोचे जाने का आवश्यकता थी. मैं नहीं समझता कि मेघवंशियों के लिए यह कोई गर्व की बात है.

    जवाब देंहटाएं