शुक्रवार, 21 जनवरी 2011

10 बीघा जमीन हमारी, हक लेकर रहेंगे

साभार-राजस्थान पत्रिका
प्रकाशन तिथि- Jan 20, 2011

बाड़मेर
मेघवाल समाज, संत श्री धारू मेघ समाधि स्थल एवं स्वामी लू्म्बनाथ का धूणा विकास संस्थान मेवानगर के बैनर तले बुधवार को जिला मुख्यालय पर निकली रैली में हजारों लोग शरीक हुए। इसके बाद जिला कलक्ट्रेट के सामने हुई सभा में वक्ताओं ने एक स्वर में कहा कि संत श्री धारू मेघ समाधि स्थल के लिए दस बीघा जमीन को लेकर रहेंगे। सभा को मेघवाल समाज के संतों व समाज के मुखियाओं ने संबोधित किया।

सभा को संबोधित करते हुए चंचल प्रागमठ बाड़मेर के गादीपति महंत शंभूनाथ सैलानी ने कहा कि हमारी पुश्तैनी कब्जासुदा दस बीघा भूमि का आबंटन हम लेकर रहेंगे,चाहे इसके लिए कितना ही संघर्ष करना पड़े। मेघवाल समाज और हम साधु संत पीछे हटने वाले नहीं है। पूर्व विधायक मोटाराम मेघवाल, समासेवी आदूराम मेघवाल, अमराराम राठौड़, मोतीराम मेणसा, खण्डप के महाराज आत्मानंद, समाजसेवी मूलाराम, अर्जुन मेघवाल, केवलचंद बृजवाल, भोजाराम मंगल ने संबोधित करते हुए एक स्वर में कहा कि सामाजिक एकता और संगठन की भावना को बताते हुए इस मुद्दे को उठाया गया है। यदि जमीन नहीं मिलती है तो यह समाज का अपमान होगा और इसको बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गांव-गांव से आए लोग

प्रदर्शन में समाज के गांव गांव के लोगों को जोड़ा गया और उनकी उपस्थिति पर संतों ने आभार व्यक्त किया। समाज स्तर पर एकता की बात कहते हुए वक्ताओं ने जरूरत पड़ने फिर लोगों को तैयार रहने की बात कही। प्रदर्शन स्थल पर समाज के लोगों भजनों की सरिता से शुरूआत की। नारेबाजी और हुल्लड़ करने की बजाय इन्होंने पहले भजन किए,इसके बाद संतों का स्वागत किया और संतों ने समाज के आराध्यों की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। अलग तरीके से चले इस विरोध को राह चलते लोग भी देखते नजर आए।

ज्ञापन सौंपा

संस्थान के अमराराम राठौड़, कानाराम, डायाराम, मांगीलाल पारंगी, खीमाराम परमार, बंशीलाल सोलंकी, ईसराराम, बाबूराम, मोहनलाल सोलंकी, ओमप्रकाश परमार सहित अन्य की मौजूदगी में अतिरिक्त जिला कलक्टर सभा स्थल पर पहुंचे। अतिरिक्त जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। कार्यक्रम का संचालन हरिराम जसोल ने किया।

लिंक-http://www.patrika.com/news.aspx?id=517168

3 टिप्‍पणियां:

  1. मेघवाल समाज को उसकी पुश्तैनी ज़मीन मिलनी ही चाहिए।

    जवाब देंहटाएं
  2. मह्तवपूर्ण जानकारी. इसे मैं अन्य संपर्कों को भेज रहा हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  3. श्री धारू मेघ समाधि स्थल एवं स्वामी लू्म्बनाथ का धूणा मेवानगर के नाम की हे यह समाज को मीलनी चाहिए

    www.dharumegh.hpage.com

    जवाब देंहटाएं