मंगलवार, 30 नवंबर 2010

कुरीतियों के खिलाफ करें संघर्ष: मेघवाल

साभार-राजस्थान पत्रिका
Monday, 22 Nov 2010 11:16:13 hrs IST

सादुलपुर। निर्माणधीन दलित छात्रावास प्रांगण में रविवार को हुए दलित समाज सम्मान समारोह में जिले भर से आए समाज के लोगों ने समाज के विकास में भागीदारी निभाने का संकल्प किया।

कार्यक्रम में भामाशाह हरिसिंह चाहर ने चार दिवारी निर्माण का शिलान्यास किया। बीकानेर के सांसद अर्जुन मेघवाल ने कहा कि डा.भीमराव अम्बेडकर के आदर्श और सिद्धान्तों को अपनानकर तथा समाज में व्याप्त बुराइयों के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाकर समाज के विकास में भागीदारी निभाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से आज तक दलित समाज को हक और अघिकारों के लिए संघर्ष करना पड़ता है। जिसका मुख्य कारण अशिक्षा तथा प्रभावशाली लोगों का दवाब है। मेघवाल ने कहा कि समाज को जो हथियार बाबा साहेब ने प्रदान किया है उसे कभी काम में ही नहीं लिया गया। यही कारण है कि समाज विकास की बजाय उपेक्षित है। भामाशाह हरिसिंह चाहर ने दलित छात्रावास की चार दिवारी निर्माण में ढाई लाख रूपए की सहायता तथा दो कमरे मय बरामदा निर्माण करने की घोषणा की।
भामाशाह हाजी अलीशेर कुरैशी ने भी मदद का आश्वासन दिया।

एडीएम बीएल मेहरड़ा, नगरपालिका अध्यक्ष नन्दकिशोर मरोदिया, सहायक अभियंता शादीराम गोठवाल, जिप सदस्य निर्मला सिंघल, काशीराम मेघवाल, डा. जय लखटकिया, डा. मोहनलाल मीणा, विनोद चावरिया, केएल घुंघरवाल, बाबूलाल खटीक, एसआर माहिच, पालाराम जिन्दल, बनवारीलाल मीणा, महासिंह नायक तथा हजारीलाल इन्दौरा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

सुखदेवाराम ने कमरा निर्माण, तनपुरा के सरपंच सुभाष सूडा ने 21 हजार, ताराचन्द गोठवाल ने 11 हजार, रामकिशन गोठवाल 51 सौ तथा धर्मपाल बालानिया एवं दयानन्द बालानिया ने 21 हजार रूपए छात्रावास निर्माण में देने की घोषणा की। कार्यक्रम में सांसद मेघवाल की धर्मपत्नी कान्हादेवी का अभिनन्दन किया गया। भामाशाह चाहर को लड्डूओं से तोला गया। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी ओमप्रकाश हमीरवास ने किया।


लिंक-www.rajasthanpatrika.com/news/Churu/11222010/.../81665

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें